world rabies day 2022

world rabies day 2022

rabies day in india, world rabies day theme 2021, world rabies day 2022, world rabies day history, national rabies day 2021, world rabies day 2024, world rabies day in, rabies day, rabies problem, rabies tetment,

Rabies क्या है।

यह एक ऐसी बीमारी है जो आपको आपके घर में क्यों पाले जाते हैं animal और जो किसी बाहर जगह से यानी जंगल में दिखने वाले animal इनके द्वारा अगर आपको किसी भी तरीके से जख्मी किया जाता है, तू यह बीमारी होती है।

Rabies से कैसे बचे।

  1. इससे बचने के लिए आप नीचे दिए गए उपाय कर सकते हैं।
  2. आपके घर में जो आप प्राणी पाल रहे हैं आप आप उनसे ज्यादातर पास ना जाए।
  3. अगर आपको घर में प्राणी पाल रहे हैं तो आप उन्हें अस्पताल से वैक्सिंग लगवा कर लाए। इससे वह विषारी नहीं रहेंगे। 
  4. अगर आपको यह काट लेते हैं तो भी आपको खतरा नहीं रहेगा।
  5. अगर आपको किसी वजह से प्राणी के द्वारा खरोच आ गया है या काटा गया है तो जल्दी से जल्दी किसी अस्पताल में जाकर डॉक्टर से हुई हुई घटना को जरूर बताएं, ध्यान में रहती है कि वह फालतू था या बाहर जंगली था।

Rabies symptoms 

जहां पर आपको प्राणी की तरफ से काटा गया है यानी बाइट हो चुका है वहां पर दर्द होना शुरू होता है, जख्म पर हमेशा खुजाने का मन करता रहता है। सर दर्द होने लगता है।  यानी आपको दर्द शुरू होने लगता है।

यह सिम्टम्स आपको 6 दिन से लेकर 5 साल तक कभी भी हो सकते हैं। तो आप इसे किसी अच्छे क्लीनिक में जाकर इसका इलाज जरूर करें। 
जब आपको किसी प्राणी के द्वारा काटा गया है या नाखूनों से वार किया गया हो।

इसके सिम्टम्स आपको आपको कौन सी जगह पर काटा गया है उस पर निर्भर करता है। 

Rabies treatment

  1. सबसे पहले आपको जहां पर काटा गया है ,उस जगह को अच्छी तरीके से साफ पानी से उसे साफ करना है।
  2. अगर आपके पास आयोडीन है तो आप उसका इस्तेमाल इसमें कर सकते हैं।
  3. काटे गए जगह पर ज्यादा ड्रेसिंग नहीं करनी है, हो सके तो उसे खुला ही रखना है।
  4. आपको जल्द से जल्द किसी डॉक्टर के पास जाना है, आपके पास उस प्राणी के बारे में जो भी जानकारी है और उसने किस तरह से काटा यह जानकारी आपको डॉक्टर को देनी चाहिए। इसमें आप वह प्राणी पालतू था या जंगली था यह भी जानकारी देनी है। आपको किस जगह पर उसने घाव दिया है।
  5. कितना समय हुआ है आपको इस जख्म को हुए हुए इसकी जानकारी आपको डॉक्टर को देनी चाहिए। जितने भी आपके पास जानकारी है, वह आपको डॉक्टर को देनी चाहिए उसके हिसाब से डॉक्टर आप का इलाज कर पाएंगे।

जैसे ही आपको प्राणी के द्वारा काटा गया हो या आपको उससे नाखूनों से काटा गया हूं, अगर आपको उससे हल्की सी भी जख्म आए हैं तो आपको किसी अस्पताल में जाकर, उसका इलाज करवाना है।


Rabies day क्यों मनाया जाता है।


बहुत सारे लोग प्राणी को पालना पसंद करते हैं, और  इसमें आपको कुत्ते और बिल्ली ज्यादातर देखने को मिलती है। यह दोनों या बहुत से प्राणी आसानी से आपको काट लेते हैं, और हंसते खेलते टाइम भी नाखूनों से खरोच ला सकते हैं। इसकी वजह से Rabies यह बीमारी इंसान को हो जाती है।
यह बीमारी ज्यादा दिन तक ठीक नहीं होती, आप इसके शिकार हो गए ।
इसका इलाज ना करने पर इंसान की मौत भी हो सकती हैं।

इसकी वजह से लोगों में जागरूकता लाने के लिए और animal के द्वारा सतर्क रहने के लिए Rabies day को मनाया जाता है। 


क्या आप Rabies के बारे में जानते थे, इस ब्लॉग के जरिए क्या नहीं जानकारी मिली या हमें कमेंट में जरूर बताएं। अगर आप को लगता है कि इसके बारे में आपको दोस्तों को या आपके किसी रिश्तेदार को इसकी जरूरत है तो आप उन्हें यह शेयर भी कर सकते हैं। अगर आपको इसके बारे में और जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप अपना सवाल छोड़ सकते हैं। अगर आपके पास इसके बारे में और जानकारी हैं तो भी आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments